उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनराजनीति

जानिए क्यों भाजपा की पारंपरिक गढ़ वाली सीट है डोईवाला

Listen to this article

डोईवाला में मोदी मैजिक से पहले से लगातार जीतती आ रही है भाजपा

Dehradun. डोईवाला विधानसभा चुनाव के महासंग्राम में सभी 12 प्रत्याशियों ने जीत के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगाया।

लेकिन डोईवाला की जनता ने एक बार फिर भाजपा प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाई। जैसे केंद्र में  कांग्रेस के लिए भाजपा को हराना नामुमकिन साबित हो रहा है। वैसे ही डोईवाला में भाजपा को हराना उससे भी मुश्किल दिख रहा है। 2014 में पीएम मोदी केंद्र में आए।

तब से लेकर अब तक कांग्रेस को वापसी करना लगभग असंभव जैसा दिख रहा है। लेकिन यदि डोईवाला विधानसभा सीट की बात करें तो डोईवाला 2014 से पहले भी भाजपा की झोली में ही रही है। राज्य गठन के बाद हुई पहले विस चुनाव से लेकर 2022 तक डोईवाला सीट पर भाजपा का ही कब्जा रहा है।

2014 में जब राज्य में हरीश रावत मुख्यमंत्री थे। जब डोईवाला के तत्कालीन विधायक रमेश पोखरियाल निशंक के लोक सभा चुनाव लड़ने के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी हीरा सिंह बिष्ट विजयी हुए थे।

उस उपचुनाव को छोड़कर कभी भी डोईवाला में कांग्रेस को जीत नहीं मिली। आंकड़ों को देखें तो साफ पता चलता है कि 2012 में निशंक इस सीट पर करीब 1200 वोटों से जीते थे। इसके अलावा सभी चुनावों में भाजपा ने जीतनी बार डोईवाला में चुनाव लड़ा। प्रत्येक चुनाव में वो पहले से अधिक वोटों से जीतकर आई है।

यानि पीएम मोदी के 2014 में प्रधानमंत्री बनने से भी पहले से डोईवाला में भाजपा जीतती आ रही है। यह जरूर है कि मोदी मैजिक ने भाजपा के इस जीत के अंतर को अब और बढ़ा दिया है।

जिससे साफ है कि कांग्रेस को यदि इस सीट पर जीत दर्ज करनी है तो उसे इस सीट पर जी तोड़ मेहनत कर कुछ अलग और बेहतर करना होगा। प्रत्याशी चुनाव से लेकर तमाम ऐसे मुद्दे को उसे उठाना होगा। जिससे उसकी राह आसान हो सके। नहीं तो डोईवाला में भाजपा के किले को ढहाना कांग्रेस के लिए आगे भी आसान नहीं होगा।

गैरोला और गौरव दोनों ने कहा धन्यवाद डोईवाला

Dehradun. भाजपा के टिकट पर बंपर वोटों से जीत दर्ज कर चुके बृजभूषण गैरोला और गैरोला से चुनाव हारने वाले कांग्रेस के गौरव सिंह दोनों ने डोईवाला की जनता का आभार जताया है। यूकेडी नेता शिवप्रसाद सेमवाल, निर्दलीय चुनाव लड़े जितेंद्र नेगी, आप से चुनाव लड़े राजू मोर्य आदि ने भी डोईवाला की जनता से आभार व्यक्त करते हुए आगे भी डोईवाला वासियों के मुद्दे उठाने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!