उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनराजनीतिविदेश

एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण कल करेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

खबर को सुने

दस गुने बड़े टर्मिनल का हवाई पैसेंजरों को मिलेगा लाभ

Dehradun. देहरादून के जौलीग्रांट में कल दोपहर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण करेंगे।

करीब 352 करोड़ की लागत से बनाए गए नए टर्मिनल के फेज वन का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिसे सिंधिया आज हवाई पैसेंजरों को समर्पित करेंगे। नए टर्मिनल में आधुनिक सुख-सुविधाओं के साथ ही पहाड़ी की संस्कृति को भी दर्शाया गया है। टर्मिनल में घुसते ही तीन राजपुष्प ब्रह्मकमल की झलक लिए तीन बड़े स्तम्भ दिखाई देते हैं। इन्ही तीन स्तम्भों के सामने उत्तराखंड की कलाकृतियों और हरिद्वार महाकुंभ को भी दर्शाया गया है। सिंधिया सुबह दिल्ली से साढे दस बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जिसके बाद वो पहले मालदेवता, देहरादून में हेली समिट में भाग लेंगे। इसके बाद दोपहर डेढ बजे के लगभग वो जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। और एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का लोकार्पण करेंगे।

पहले पीएम मोदी को इस नए टर्मिनल का लोकार्पण करना था। जिस कारण दो बार लोकार्पण की तिथियों में फेरबदल किया गया। लेकिन अब केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सिंधिया द्वारा इसका लोकार्पण किया जाएगा। लोकार्पण के बाद करीब दोपहर तीन बजे एयरपोर्ट पर ही एक दूसरा कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। जिसमें केंद्रीय मंत्री और अन्य नेता हेली कंपनी पवनहंस और हेरिटेज एविएशन के साथ मिटिंग करेंगे। जिसमें प्रदेश में हेली सेवाओं के विस्तार आदि पर चर्चा की जाएगी।

टर्मिनल के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नए टर्मिनल के सामने ही कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने कहा कि आज नए टर्मिनल के फेज वन का लोकार्पण केंद्रीय नागर मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल होंगे।

देहरादून एयरपोर्ट का अंदर का नजारा।

नए टर्मिनल की ये होंगी खासियतें

नया टर्मिनल पहले टर्मिनल के मुकाबले दस गुना बढा है। पुराने टर्मिनल में पीक ऑवर में 150 पैसेंजर हैंडल करने की क्षमता थी। वहीं अब नए टर्मिनल में पीक ऑवर में 1800 पैसेंजरों को हैंडल किया जा सकेगा। एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने कहा कि पुराने टर्मिनल में 11 चैकिंग काउंटर थे। जबकि अब चैकिंग काउंटर 36 हो चुके हैं। नए टर्मिनल में लिफ्ट, चार एयरोब्रिज लगाए गए हैं। कहा कि जब नए टर्मिनल में कार्य शुरू हो जाएगा तब पुराने टर्मिनल की जगह एराइवल बनाया जाएगा। नए टर्मिनल को भव्यता के साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जिसका हवाई पैसेंजरों को लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!