उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

फीडबैक फार्म में अस्सी फीसदी विद्यार्थी ऑन लाइन पढाई से संतुष्ट

Listen to this article

डोईवाला। एसडीएम डिग्री कॉलेज डोईवाला में विद्यार्थियों से भरवाए गए ऑन लाइन फार्म में अस्सी फीसदी विद्यार्थियों ने ऑन लाइन पढाई पर संतुष्टी जताई है।

शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में लॉक डाउन के बाद लगातार ऑनलाइन शिक्षण कार्य किया जा रहा है। महाविद्यालय में लॉक डाउन से पूर्व में ही विज्ञान संकाय, कला एवं वाणिज्य संकाय की कुछ कक्षाओं में कक्षा ग्रुप्स बने हुए थे।

जिस कारण ऑनलाइन क्लासेज में महाविद्यालय के प्राध्यापकों को ज्यादा दिक्कतें नहीं आई। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० डी०सी० नैनवाल द्दात्र द्दात्राओं से फीड बैक ले रहे हैं। प्राचार्य के निर्देश पर महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों द्वारा ऑनलाइन क्लासेस के सभी छात्र छात्राओं का फीडबैक फॉर्म भरवाया गया। महाविद्यालय के कुल छात्र संख्या 1608 में से 1575 छात्रों द्वारा फीडबैक फॉर्म प्राचार्य के पास जमा हुए।

प्राचार्य डॉ डीसी नैनवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं द्वारा प्राप्त फीडबैक में से 80 परसेंट छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षण कार्य से संतुष्ट हैं 14 परसेंट छात्र-छात्राओं के पास अपना व्यक्तिगत मोबाइल नहीं है जो परिवार के अन्य सदस्यों के मोबाइल पर निर्भर रहते हुए पठन-पाठन कर पा रहे हैं। महाविद्यालय के कुल छात्र संख्या 1608 में से 98 फीसदी नियमित ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं। 77 परसेंट इन कक्षाओं को परस्पर संवादात्मक बताते हैं।

54 फीसदी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन कक्षाओं को रेगुलर कक्षाओं का विकल्प मानते हैं। महाविद्यालय की हेल्पलाइन को 69 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उपयोगी मानते हैं। समय-समय पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ डीसी नैनवाल प्राध्यापकों की गूगल मीट पर ऑनलाइन मीटिंग भी ले रहे हैं। महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय का पाठ्यक्रम 100 प्रतिशत, कला संकाय का 80 प्रतिशत और विज्ञान संकाय का 95 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूर्ण हो चुका है।

महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डा० एस० के० कुड़ियाल ने कहा कि महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं ऑनलाइन क्लासेज के साथ साथ ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता, ऑन लाइन चार्ट प्रतियोगिता तथा ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!