उत्तराखंडदेहरादूनराजनीति

मलवे और कीचड़ से बरसाती नाला बना देहरादून-ऋषिकेश मुख्य मार्ग

Listen to this article

बरसाती नाले पर अतिक्रमण कर बनाई सड़क, खामियाजा भुगत रहा आमजन

डोईवाला। भानियावाला में थानों वन रेंज के जंगलों से निकलकर आने वाले खाले पर अतिक्रमण कर सड़क बनाने से खाले का मलवा और कीचड़ देहरादून-ऋषिकेश मुख्य मार्ग पर बहने से आमजन का बुरा हाल हो गया है।

भानियावाला में इस मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को कीचड़ और मलवे से होकर आवाजाही करनी पड़ रही है। बरसात के दिनों में अक्सर भानियावाला पीएनबी बैंक के पास इस खाले में मलवे का जाम लगने से मलवा और कीचड़ ओवरफ्लो होकर मुख्य मार्ग से होकर लोगों के घरों और दुकानों में घुस जाता है।

सैकड़ों वर्ष पुराना यह खाला कई किलोमीटर दूर थानों के जंगल से आता है। जिसमें बरसात के दिनों में काफी पानी आता है। भानियावाला से आगे जौलीग्रांट सैन चौकी से लेकर जंगल में कई किलोमीटर दूर तक ये खाला इतना गहरा है कि इसमें पूरा एक बड़ा ट्रक समा सकता है। लेकिन भानियावाला में इस खाले में सीसी मार्ग बनाकर खाले में अतिक्रमण कर दिया गया है।

जिससे हर साल भारी मलवा और कीचड़ मुख्य मार्ग पर बहता है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बार बरसात शुरू होने के बाद लोक निर्माण विभाग ने भानियावाला में मुख्य मार्ग के किनारे गढ्ढा खोदकर उसे पक्का कर पानी के निकासी की व्यवस्था करने की कोशिश की। लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। सारा पैसा बर्बाद हो गया।

स्थानीय लोगों और दुकानदारों का कहना है कि जब तक मार्ग के नीचे बड़े पाइप ड़ालकर पुलिया ऊंची उठाकर पानी की निकासी नहीं की जाती तब तक ऐसे ही कीचड़ और मलवा मुख्य मार्ग और लोगों के घरों में बहता रहेगा।

स्थानीय दुकानदार राजेश बिज्लवाण ने कहा कि लोनिवी ने बरसात में जो कार्य किया है। उससे कोई फायदा नहीं हुआ है। वहीं कांग्रेस नेता और स्थानीय निवासी राहुल सैनी ने कहा कि भूमाफिया ने खाले में अतिक्रमण कर प्लाटिंग कर सड़क बना दी है। इसलिए खाले को अतिक्रमण मुक्त करना चाहिए। और लोनिवी को भी कार्य गर्मियों में करना चाहिए था।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!