उत्तराखंडदेहरादूनराज्यस्वास्थ्य और शिक्षा

Ranipokhri- पोषण माह कार्यक्रम में पारंपरिक व्यजनों और तरीकों की दी जानकारी

पोषण माह कार्यक्रम का विधायक ने रानीपोखरी में किया शुभारंभ 

Dehradun. बाल विकास परियोजना डोईवाला के अंतर्गत जौलीग्रांट सेक्टर के रानीपोखरी क्षेत्र में पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे क्षेत्रीय विधायक बृज भूषण गैरोला ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार महिलाओं व बालिकाओं के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आंगनबाड़ी के माध्यम से संचालित कर रही है। जिससे बालिकाओं को बेहतर शिक्षा और गर्भवती व धात्री महिलाओं को बेहतर स्वास्थ मिल रहा है।

कहा कि हमारी दादी और नानियों को स्वास्थ और पोषण के बारे में काफी जानकारियां थी। आज फिर जरूरत है कि सभी लोग अपने पारंपरिक व्यजनों और उनकों बनाने के बारे में पुरानी बातों को सीखें।

कार्यक्रम में पूर्व राज्य मंत्री करण वोहरा, रानीपोखरी सुधीर रतूड़ी, बीडीसी मानसी खत्री, जीवन चौहान, अनीता सेमवाल आदि ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का आयोजन जोलीग्रांट सेक्टर सुपरवाइजर रेनू लांबा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री सीमा, सुशीला, रीमा, संतोष द्वारा किया गया। कार्यक्रम में गोद भराई, अन्नप्राशन करवाकर महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया।

महिलाओं को पौष्टिक भोजन पारंपरिक तरीकों के बारे में जानकारी देकर किचन गार्डन बनाकर फल व सब्जियां उगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर सुपरवाइजर ऊषा, उमा, सरोजनी, अन्नु, साधाना, पवित्रा, सरोजनी, सुमित्रा आदि उपस्थित रहे।a

ये भी पढ़ें:  मंत्री गणेश जोशी ने सीमांत क्षेत्र में निर्माणाधीन पुल तथा मोटर मार्ग का किया स्थलीय निरीक्षण, एक माह में पुल बनाने के निर्देश

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!