उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्ममौसमराज्यविदेशस्वास्थ्य और शिक्षा

जौलीग्रांट में योग व राजयोग से तन-मन को स्वस्थ रखने की ब्रह्मकुमारी द्वारा दी गई जानकारी

Listen to this article

Dehradun. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि ऋषिकेश द्वारा विभिन्न गीता पाठशाला केंद्रों पर पूरे सप्ताह योग दिवस मनाया जा रहा है।

मंगलवार को ब्रह्मकुमारी ऋषिकेश द्वारा जौलीग्रांट पाठशाला में योग दिवस मनाया गया। जिसमें ऋषिकेश केंद्र प्रभारी आरती बहन ने योग से शरीर को स्वस्थ रखने और राजयोग से मन को स्वस्थ रखने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जिस तरह योग प्राणायाम व आसन से शरीर को निरोग रखा जाता है।

उसी तरह हमारे मन को भी अच्छे संस्कारों व सत्संग की आवश्यकता होती है। कलयुग के इस अंतिम चरण में लोगों के मन व मस्तिष्क काफी कमजोर पड़ गए हैं। जिसे राजयोग से मजबूत बनाया जा सकता है। कहा कि राजयोग अन्तर जगत की ओर एक यात्रा है।

यह स्वयं को जानने या यूँ कहें कि पुन: पहचानने की यात्रा है। राजयोग अर्थात् अपनी भागदौड़ भरी जिन्दगी से थोड़ा समय निकालकर शान्ति से बैठकर आत्म निरीक्षण करना। इस तरह के समय निकालने से हम अपने चेतना के मर्म की ओर लौट आते हैं।

इस आधुनिक दुनिया में, हम अपनी जिन्दगी से इतने दूर निकल आये हैं कि हम अपनी सच्ची मन की शान्ति और शक्ति को भूल गये हैं। फिर जब हमारी जड़े कमजोर होने लगती हैं तो हम इधर-उधर के आकर्षणों में फँसने लग जाते हैं

और यही से हम तनाव महसूस करने लग जाते हैं। आहिस्ते-आहिस्ते ये तनाव हमारी मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को असन्तुलित कर हमें बीमारियों में भी जकड़ सकता है।

कार्यक्रम के बाद योग व प्राणायाम भी करवाया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिला मीडिया प्रभारी संपूर्ण सिंह रावत ने भी विचार रखे।  इस अवसर पर अंजली, अनिता भट्ट, अरूणा नेगी, अनिता तोमर, मीरा देवी, शोभा चौहान, पुष्पा कुंमाई, सरिता पुण्डीर, राजकुमार पुण्डीर, सीएम कोठियाल, देवेश्वरी, सुरेश कोहली, जोत सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!