उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मराज्यस्वास्थ्य और शिक्षा

एयरपोर्ट बनाने को भूमि चिन्हित की जाए- सतपाल महाराज ने यहां दी 565.43 लाख की सौगात

शीतकालीन गद्दीस्थलों से पूजाएं दिखाने की करें व्यवस्थायें- महाराज

Listen to this article

गौचर /चमोली। प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़वाल भ्रमण के तीसरे दिन जनपद मुख्यालय में पंचायतीराज एवं लोक निर्माण विभाग की 565.43 लाख की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

चमोली जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए मा0मंत्री ने विकास योजनाओं का गुणवत्ता के साथ क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।
पर्यटन मंत्री ने शीतकालीन तीर्थाटन एवं पर्यटन को बढाने पर जोर देते हुए कहा कि चारधाम यात्रा के अलावा जो भी हमारे धार्मिक एवं पर्यटन स्थल है, उनको विकसित किया जाए। ताकि शीतकाल में भी यहां पर्यटकों की आवजाही बनी रहे और लोगों की आर्थिकी मजबूत हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि पंच बद्री एवं केदार के शीतकालीन गद्दीस्थलों से आरती/पूजाएं लोगों को दिखाने की व्यवस्था की जाए। औली, गौरसों एवं अन्य क्षेत्रों में स्कीइंग को प्रमोट करें। जिले में एयरपोर्ट बनाने के लिए भूमि चिन्हित की जाए। साथ ही पर्यटक स्थलों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए हैलीपैड बनाए जाए। सीमांत गांवों में होमस्टे के माध्यम से पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दी जाए। धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों को एक सर्किट के रूप में जोड़ा जाए। बताया कि भवष्यि बद्री, कार्तिक स्वामी एवं कालीमठ के विकास हेतु योजना तैयार की जा चुकी है। टिम्मरसैंण महादेव की यात्रा के लिए सभी सुविधाएं जुटायी जाए। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन का फायदा तभी मिलेगा जब शीतकालीन पर्यटन को बढाया जाएगा।
कैबिनेट मंत्री ने सड़क निर्माणदायी संस्थाओं को सख्त हिदायत देते हुए निर्देशित किया कि सड़कों पर पानी निकासी हेतु नालियों का निर्माण एवं सड़क किनारे झाडियों का कटान सुनिश्चित किया जाए। सड़कों को गढ्ढा मुक्त करें। गोपेश्वर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए बाईपास निर्माण कार्यो को जल्द शुरू किया जाए और भविष्य के लिए गोपेश्वर एवं अन्य नगर कस्बों में रिंग रोड़ बनाने का प्रस्ताव तैयार करें। हल्दापानी एवं कर्णप्रयाग मंडी के निकट भूस्खलन प्रभावित जोन का ट्रीटमेंट किया जाए। रूद्रनाथ ट्रैक लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करने के लिए शीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध किया जाए।
कैबिनेट मंत्री ने निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत संचालित कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे। योजना के तहत पानी के नए स्रोत को टैप किया जाए। उन्होंने पंचायतों की आय बढाने पर भी जोर दिया। किसानों की आय बढाने के लिए स्थानीय उत्पादों की ब्राडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग करने के निर्देश दिए। वन क्षेत्रों में फलदार पौधे लगाने के लिए वन विभाग को विशेष अभियान चलाने को कहा। ताकि जंगली जानवरों से फसलों को नुकसान न हो। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी विकास कार्यो में अपनी संपूर्ण सहभागिता के साथ सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनमानस को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति से कैबिनेट मंत्री को अवगत कराया। इस अवसर पर कर्णप्रयाग विधायक अनिल नौटियाल, थराली विधायक भूपाल राम टम्टा, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश मैखुरी, सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र रावत अन्य जनप्रतिनिधियों से सहित जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल, सीडीओ डा.ललित नारायण मिश्र एवं समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने 05 करोड़, 65 लाख, 43 हजार की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकापर्ण एवं शिलान्यास भी किया।
लोकापर्णः- (लागत  159.18 लाख)
जिन योजनाओं को लोकापर्ण किया गया उनमें ग्वादम-बैजनाथ मोटर मार्ग के ताल से बीनातोली तक 03 किमी मोटर मार्ग का पीसी द्वारा डामरीकरण कार्य लागत 58.89लाख, जूनीधार-गाठिण्डा-टुण्ड्री मोटर मार्ग के नव निर्माण लागत 88.29 लाख, विकासखंड नंदानगर के ग्राम पंचायत चाका में पंचायत भवन निर्माण लागत 12 लाख शामिल है।
*शिलान्यासः-(लागत 406.25 लाख )*
जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें नारायणबगड-चोपता मोटर मार्ग से पैठाणी तक मोटर मार्ग का निर्माण लागत 147.82 लाख, कोडवा बैंण्ड से देवस्थली मोटर मार्ग निर्माण लागत 58.97 लाख, हरमनी करच्यूडा मोटर मार्ग के किमी 01 से विणगांव-झंगोरगांव-एससी बस्ती हरमनी तल्ली तक मोटर मार्ग का निर्माण लागत 55.46 लाख, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायत रैंस, डुंग्री, खुनाणा, कनोल, बणगांव, बैनोल, खैनुरी, चेपड़ों, सिनईतल्ली, रानौं, क्वींठी, बछुवावाण में पंचायत भवनों का निर्माण लागत 1.44 करोड़ शामिल है।

ये भी पढ़ें:  उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक पद से अशोक कुमार कल हो रहे सेवानिवृत्त, आईपीएस अभिनव कुमार होंगे नए कार्यवाहक डीजीपी

Related Articles

Back to top button