उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य और शिक्षा

प्रो0 तलवाड़ द्वारा तैयार हिंदी के हस्तलिखित नोट्स से पूरे गढवाल मंडल के विद्यार्थियों को लाभ

Listen to this article

विद्यार्थियों को ऑन लाइन उपलब्ध करवाए जा रहे हस्तलिखित नोट्स

Dehradun. लॉकडाउन पीरियड में ऑनलाइन शिक्षण के लिए अध्यापक जूम एप, ऑडियो लेक्चर, यूट्यूब लेक्चर, वीडियो कॉल जैसे अत्याधुनिक साधनों का प्रयोग कर रहे हैं।

वहीं शहीद दुर्गा मल्ल कॉलेज डोईवाला के पूर्व प्रोफेसर और वर्तमान में चकराता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.के.एल.तलवाड़ बीए छठे सेमेस्टर हिन्दी के विद्यार्थियों के लिए हस्तलिखित नोट्स प्रतिदिन व्हाट्सएप ग्रुप में डाल रहे हैं।

डोईवाला महाविद्यालय के पूर्व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि अंकित तिवारी ने बताया कि प्रो0 तलवाड़ के नोट्स को वो काफी विद्यार्थियों को प्रतिदिन व्हाट्सएप और फेसबुक पर फॉरवर्ड कर देते हैं। जिससे लॉक डाउन के दौरान विद्यार्थियों को लाभ मिलता है।

प्रो.तलवाड़ ने कहा कि उनके महाविद्यालय में हिन्दी का कोई प्राध्यापक न होने के कारण उन्होंने यह कार्य अप्रैल माह में शुरू किया था। लेकिन अब इसका लाभ पूरे गढवाल मंडल के महाविद्यालयों के हिंदी के विद्यार्थियों को मिल रहा है।

अभी तक वे बीए छठे सेमेस्टर के अनिवार्य प्रश्नपत्र का पाठ्यक्रम पूरा करा चुके हैं। और जेनेरिक पेपर के नोट्स नौ मई से व्हाट्सएप किये जा रहे हैं। डोईवाला महाविद्यालय की शिवानी थापा (लच्छीवाला) और नवनीत कुमार (राजीव नगर डोईवाला) ने कहा कि हिंदी के नोट्स पाठ्यक्रमानुसार हैं। जिससे परीक्षा की तैयारी आसान हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!