उत्तर प्रदेशदेशदेहरादूनमौसम

किसानों के लिए आसमान से बरसा सोना, आगे कोहरे का अनुमान

Listen to this article

फसलों के लिए वरदान बरसी बारिश

डोईवाला। मंगलवार शाम से हुई बूंदा-बांदी अगले दिन बुधवार को भी जारी रही। जिससे अधिकतम तापमान काफी गिर गया।

तापमान गिरने से लोगों को कड़ाके की ठंड़ का सामना करना पड़ा। जिससे लोग पूरे दिन घरों में ही कैद रहे। बुधवार सुबह से लेकर शाम तक हल्की बारिश लगी रही। बारिश के कारण पर्यावरण को काफी लाभ पहुंचा है। वातावरण में फैली धूल और धुंआ शांत हो गया। वहीं सड़कों से उड़ने वाली धूल-मिट्टी भी नीचे बैठ गई। लोगों को भी कोरी ठंड़ से निजात मिली।

सबसे अधिक लाभ किसानों को हुआ है। किसानों ने खेतों में गेहूं की बुआई कर रखी है। और बारिश न होने से गेहूं की फसल ठीक नहीं हो रही थी। लेकिन अब आसमान से बरसा सोना किसानों के लिए वरदान साबित होगा। वातावरण में फैली नाईट्रोजन व दूसरे नेचुरल तत्व बारिश के रूप में खेतों को मिले हैं। जिससे गेहूं की फसल को काफी लाभ मिलेगा।

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार सुबह साढे आठ बजे तक कुल एक एमएम वर्षा दर्ज की गई। जबकि इसके बाद पांच से छह एमएल वर्षा और होने का अनुमान है। बुधवार का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री और न्यूनतम 13.6 डिग्री दर्ज किया गया। आगे कोहरे की आशंका जताई गई हैं।

ब्लॉक सहायक कृर्षि अधिकारी डीएस असवाल ने कहा कि बारिश से किसानों को काफी लाभ मिला है। वातावरण से बारिश के साथ नाईट्राजल व दूसरे तत्व भी गेहूं की फसल को मिले हैं। जिससे गेहूं की उपज में लाभ मिलेगा। कहा कि यह इस मौसम की पहली बरसात है। जिससे गेहूं की फसल को काफी लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!