उत्तराखंडदेशदेहरादूनधर्म कर्मपर्यटनमौसम

Uttarakhand weather alert: कड़ाके की ठंड के साथ चार दिन इन इलाकों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में भारी बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी

Listen to this article

Uttarakhand. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में बारिश ( Rain) की चेतावनी जारी कर दी है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। जबकि  मैदानी इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। 4 जनवरी से 7 जनवरी तक Uttarakhand के जिलों में बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

प्रदेश में चल रही शीतलहर के कारण इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हाड़ कपाने वाली इस ठंड के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि 24 घंटे के दौरान पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

मैदानी इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने का अनुमान है। इस कारण तापमान में तेजी से गिरेगा। शीत लहर (Cold Waves) चलते आगामी 24 घंटे में न्यूनतम तापमान गिर सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कल यानी 4 जनवरी से 7 जनवरी तक प्रदेश के जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मंगलवार

पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा व 2500 मीटर व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है।

बुधवार

राज्य के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान जताया गया है। 2200 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

बृहस्पतिवार

पर्वतीय जिलों में कुछ स्थानों व मैदानी क्षेत्रों में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं। 2200 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।

शुक्रवार

प्रदेश में कहीं कहीं व पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों में हल्की बारिश व 2500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावनाएं जताई गई हैं।

बुधवार के लिए यलो अलर्ट जारी

उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ में 3000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का अनुमान है। जबकि मैदानी इलाकों में शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!