उत्तराखंडएक्सक्यूसिवदेशदेहरादूनविदेशस्वास्थ्य और शिक्षा

Russia Ukraine War Live Updates: रूस ने खारकीव में सिटी काउंसिल बिल्डिंग उड़ाई

Listen to this article

Russia Ukraine War LIVE Updates: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार बमबारी कर रही है, मिसाइलें दाग रही है. इसके अलावा Kherson शहर पर रूसी सेना का कब्जा हो गया है

यूक्रेन मामले पर हम पीएम मोदी के साथः ममता बनर्जी
यूक्रेन युद्ध प ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने यूक्रेन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन किया है. लेकिन मेरा एक सवाल है, अगर पीएम को ये बात 3 महीने पहले पता थी, तो भारतीय बच्चों को वापस क्यों लाया गया? उन्हें वापस लाने की जिम्मेदारी सरकार की होती है. ममता बनर्जी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री वहां उतरकर भाषण दे रहे हैं. मैं विदेश मामलों में सरकार की आलोचना नहीं करना चाहता, क्योंकि हम एक हैं.
जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को बताया अजेय योद्धा
ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं आप में से प्रत्येक की प्रशंसा करता हूं. हॉलीवुड सितारों से लेकर राजनेताओं तक पूरी दुनिया आपकी प्रशंसा कर रही है. उन्होंने कहा कि आज आप अजेयता के प्रतीक हैं. यह प्रतीक है कि किसी भी देश के लोग किसी भी क्षण पृथ्वी पर सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बन सकते हैं. ज़ेलेंस्की ने कहा कि युद्ध में करीब 6,000 रूसी मारे गए हैं.
रूसी विदेश मंत्री ने कहा- तीसरा युद्ध काफी विनाशकारी होगा
रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो यह परमाणु युद्ध होगा और काफी विनाशकारी होगा.

फिर बातचीत की टेबल पर आएंगे यूक्रेन-रूस आज रात

युद्ध के सातवें दिन रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को घेर लिया है. सुबह से ही सरकारी बिल्डिंग्स पर ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. वहीं रूस की डिप्लोमैटिक तैयारी भी जारी है. लिहाजा आज रात रूस और यूक्रेन एक बार फिर से बातचीत की मेज पर आएंगे. हालांकि अभी ये कहना कठिन है कि ये बातचीत कहां पहुंचेगी. लेकिन दोनों देशों के बीच दूसरी बार बात होगी.
रूसी सैनिकों को हमारा इतिहास मिटाने का ऑर्डर मिला: जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने चिंता व्यक्त की है कि रूसी हमलों से पवित्र धार्मिक स्थलों को खतरा हो सकता है. साथ ही कहा कि रूसी सैनिक हमारे इतिहास को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं. ज़ेलेंस्की ने बुधवार को कीव में होलोकॉस्ट स्मारक बाबी यार पर हुए रूसी हमले की निंदा की. उन्होंने कहा ये यह मानवता से परे है. इस तरह के मिसाइल हमले का मतलब है कि कई रूसियों के लिए हमारा कीव पूरी तरह से विदेशी है. वे हमारे इतिहास के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. उनके पास हमारे इतिहास, हमारे देश और हम सभी को मिटाने का आदेश है. जेलेंस्की ने यह भी दावा किया कि पिछले गुरुवार को आक्रमण शुरू होने के बाद से लगभग 6,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं
यूक्रेनी लोगों ने रोका रूसी मिलिट्री का रास्ता
रूसी मिलिट्री के खिलाफ यूक्रेन के लोग खुलकर सामने आ रहे हैं. Starobilsk के Luhansk में लोगों ने रूसी काफिले का रास्ता ब्लॉक कर लिया है.
पासपोर्ट की वजह से बची यूक्रेनी बच्चे की जान
यूक्रेन में पासपोर्ट की वजह से 16 साल के लड़के की जान बच गई है. ब्लास्ट के बाद बम के धातु का हिस्सा बच्चे की तरफ बढ़ा और पासपोर्ट में अटक गया. फिलहाल बच्चे की सर्जरी हो रही है. यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच स्पेन ने कहा है कि वह यूक्रेन को आक्रामक हथियार देगा.
रूस में मौजूद यूक्रेन का दूतावास बंद
रूस में स्थित यूक्रेन का दूतावास बंद हो गया है. वहां से स्टाफ चला गया है और गेट भी सील हो गए हैं. इसके साथ-साथ वहां से यूक्रेन का झंडा भी उतार दिया गया है.
एयर स्ट्राइक के बाद तबाह हुआ Bila Tserkva
l
यूक्रेन के Bila Tserkva शहर से आई ये तस्वीरें देखिए. दावा है कि रूसी एयर स्ट्राइक ने इस इलाके को तबाह कर दिया है.
यूक्रेन का दावा – सुमी से वापस लौट रही रूसी सेना
यूक्रेन का दावा है कि सुमी इलाके से अब रूसी सेना वापस रूस लौट रही है. कहा गया है कि ऐसा दोनों पक्षों के बीच लंबी बातचीत के बाद हुआ है. बदले में दोनों ने एक दूसरे के युद्धबंदियों को छोड़ा है. Ukrinform की खबर के मुताबिक, यह जानकारी सुमी क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के हेड Dmytro Zhyvytskyi ने दी है.
फंसे भारतीय नागरिकों पर आया रूस का बयान
भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा है कि हम खार्किव और पूर्वी यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों में फंसे भारतीयों के लिए भारतीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. हमें रूस के क्षेत्र के माध्यम से वहां फंसे सभी लोगों को आपातकालीन निकासी के लिए भारत के अनुरोध प्राप्त हुए हैं.
राजदूत ने अपने संबोधन की शुरुआत भारतीय छात्र नवीन को श्रद्धांजलि देने के साथ की थी. उन्होंने भारतीय छात्रों की सुरक्षा का भरोसा दिया और कहा कि छात्र की मौत की जांच होगी. छात्र की खारकीव में हुई बमबारी में मौत हो गई थी.
कीव में भारी बमबारी जारी
कीव में भारी बमबारी जारी है. आजतक के रिपोर्टर राजेश पवार जिस वक्त टीवी पर लाइव थे तब भी ब्लास्ट हुए. पहले वहां चेतावनी वाला अलर्ट बजा, फिर दो धमाके हुए.
राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा दावा- छह दिन में मार गिराए रूस के 6 हजार जवान
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि जंग के पिछले छह दिनों में यूक्रेनी सेना ने रूस के 6 हजार जवानों को मार गिराया है.
कीव में रूसी काफिला तबाह करने का यूक्रेन ने किया दावा
कीव से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित Bucha की यह तस्वीर देखिए. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि यहां रूसी सैनिकों को भारी नुकसान पहुंचाते हुए यूक्रेनियों ने क्षतिग्रस्त वाहनों का पहाड़ खड़ा कर दिया है.
खारकीव में रूसी बमबारी में 21 लोगों की मौत
यूक्रेन के खारकीव शहर में रूसी हमले जारी है. शहर के गवर्नर का दावा है कि इन हवाई हमलों में 21 लोगों की मौत हुई है, वहीं 112 घायल हैं. इसके अलावा खारकीव में ही स्थित मिलिट्री अकेडमी पर भी रॉकेट से हमला हुआ था. वहां पिछले 9 घंटे से आग नहीं बुझ पाई है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार की तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया है. उनके मुताबिक, इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह वहां पुलिस विभाग की बिल्डिंग पर रूसी हमला हुआ.
यूक्रेन का दावा- रूसी सेना ने जलाया प्रसूति गृह, पूछा- क्या यह नरसंहार नहीं?
यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की तरफ से एक ट्वीट किया गया है. इसमें लिखा है कि रूसी सेना ने Zhytomyr में मौजूद प्रसूति गृह को तबाह कर दिया है. लिखा गया है कि अगर यह नरसंहार नहीं है तो क्या होगा? दूसरी तरफ यूक्रेनी मीडिया का दावा है कि खारकीव में अब लगातार धमाके हो रहे हैं. कुछ रॉकेट खारकीव स्थित मिलिट्री अकादमी पर भी गिरे थे. वहां पिछले 9 घंटे से आग लगी हुई है.
Operation Ganga: ऑपरेशन गंगा के तहत कितनी फ्लाइट्स गईं?
ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से निकाला जा रहा है. इनमें से 9 फ्लाइट भारत लैंड कर चुकी हैं. आगे भारतीयों को निकालने के लिए कौन-कौन सी फ्लाइट कब जाएगी यहां देखिए पूरा चार्ट –
स्मृति इरानी ने चार अलग-अलग भाषाओं में किया भारतीयों का स्वागत
यूक्रेन से दिल्ली लौटे भारतीय लोगों का स्मृति इरानी ने स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने चार अलग-अलग भाषाओं में छात्रों का वेलकम किया. बता दें कि ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से निकाला जा रहा है.

यूक्रेनी लोगों की बहादुरी की हो रही तारीफ

यूक्रेन में सेना और आम लोग रूसी सेना को कड़ी टक्कर देकर साहस का परिचय दे रहे हैं. एक ताजा तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें यूक्रेनी जवान ने पकड़े गए रूसी टैंक के साथ सेल्फी ली है. इससे पहले एक वीडियो भी आया था, जिसमें आम यूक्रेनी लोग रूसी टैंकों के काफिले के सामने खड़े हो गए थे.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!